सिलिगुड़ी सेंट माइकल स्कूल की श्रीवल्ली घोष बनी, क्लासमेट स्पैल बी सीज़न 12 की नैशनल चैम्पियन

0
272
  • सोहा अली खान ने की विजेता की घोषणा |
  • क्लासमेट स्पैल बी एक राष्ट्रीय स्तर की स्पैल बी प्रतियोगिता है जिसे रेडियो मिर्ची और आईटीसी के ब्रांड क्लासमेट द्वारा आयोजित किया जाता है। इस प्रतियोगिता के सीज़न 12 में देश के 30 शहरों से 3,50,000 से अधिक प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया | 

    मुंबई, 24 जून 2020:  क्लासमेट स्पैल बी भारत की सबसे बड़ी स्पैलिंग प्रतियोगिता है। यह पहल है रेडियो मिर्ची की और इसके 12वें सीज़न का समापन हुआ है मंगलवार 23 जून 2020 को। रोमांचक फिनाले में विजेताओं के नामों की घोषणा हुई और यह घोषणा की बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान ने।

    सेंट माइकल स्कूल, सिलिगुड़ी की श्रीवल्ली घोष को राष्ट्रीय चैम्पियन घोषित किया गया जबकि दिल्ली पब्लिक स्कूल, इंदिरापुरम, गाजियाबाद के भद्रा पाणिक्कर प्रथम उपविजेता रहे।

    इस प्रतियोगिता की थीम थी ’बी बैटर दैन योरसैल्फ’ जो कि क्लासमेट के फलसफे के मुताबिक है कि बच्चों को उनकी पसंद के क्षेत्र में उम्दा काम करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। बच्चों को प्रेरित करना चाहिए कि वे स्वयं से प्रतिस्पर्धा करते हुए खुद को बेहतर बनाएं न कि दूसरों से मुकाबला करें।

    इस वर्ष की प्रतियोगिता में 30 शहरों के 1,000 स्कूलों के 3.50 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता विभिन्न चरणों में संचालित की गई जिनमें ऑन-ग्राउंड, ऑनलाइन और फाइनल टेलीविज़न पर प्रसारित चरण शामिल थे। प्रत्येक स्कूल के 15 विजेताओं ने सिटी फाइनल्स में जगह बनाने के लिए मुकाबला किया और फिर वहां के विजेता नैशनल फाइनल्स में पहुंचे।

    पूरे भारत के शीर्ष 16 विद्यार्थियों ने टेलीविज़न पर प्रसारित नैशनल फाइनल्स में कड़ी टक्कर दी; इसका प्रसारण निक, निक एचडी और सोनिक चैनलों पर हुआ। क्लासमेट स्पैल बी सीज़न 12 के नैशनल चैम्पियन ने रु. 2,00,000 का ग्रैंड प्राइज़ तो जीता ही साथ ही वॉशिंगटन डी.सी.यूएसए में होने वाले प्रतिष्ठित स्क्रिप्पस नैशनल स्पैलिंग बी में अपने एक पेरेंट के साथ शामिल होने का मौका भी मिलेगा, यह यात्रा पूरी तरह निशुल्क होगी। चार सैमिफाइनलिस्टों में से प्रत्येक को 50,000 रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया।

    रेडियो मिर्ची के सीओओ यतीश महर्षि ने कहा, ’’हर गुज़रते साल के साथ स्पैल बी विद्यार्थियों, पेरेंट्स और शिक्षकों के साथ और ज्यादा गहराई से जुड़ता जा रहा है। स्पैलिंग कॉम्पिटिशन के तौर पर शुरु हुआ यह आयोजन आज एक लैंडमार्क ईवेंट बन चुका है जो अंग्रेजी भाषा की शिक्षा को उच्चतम स्तर तक ले जाने के लिए प्रयासरत है। इस आयोजन के साथ हमारा लक्ष्य देश के कुछ सबसे प्रतिभावान बच्चों को एक मंच पर लाना है। जो चीज़ इस प्रतियोगिता को सही मायनों में खास बनाती है वो ये है कि विद्यार्थी बहुत गौरव के साथ इसमें भाग लेते हैं, इसी वजह से यह आयोजन इस मुकाम पर पहुंचा है।’’

    आईटीसी लिमिटेड में ऐजुकेशन, स्टेशनरी प्रोडक्ट्स बिज़नेस के प्रभारी श्री विकास गुप्ता ने कहा, ’’क्लासमेट ने हमेशा हर बच्चे की विशिष्टता को पहचानने की, उसे पोषित करने की और उसका जश्न मनाने की कोशिश की है। विशिष्टता का जश्न मनाने की क्लासमेट ब्रांड के विचार को क्लासमेट स्पैल बी सीज़न 12 ने और आगे बढ़ाया है। इसके लिए विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया कि वे राष्ट्रीय मंच पर अपनी विशिष्ट प्रतिभा और कौशल को पहचानें व उसे प्रदर्शित करें।’’

    ’’पिछले साल हमने जो पैमाना हासिल किया था उसके आधार पर क्लासमेट स्पैल बी सीज़न 12 को बनाया गया। इसका लक्ष्य था भारत में पहले से अधिक शहरों में और ज्यादा स्कूलों और विद्यार्थियों तक पहुंचना। इसलिए विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए एक खास वैबसाइट बनाई गई तथा स्कूल कॉन्टेक्ट प्रोग्राम तैयार किया गया। हमारे ब्रांड का वादा है कि बच्चों की विशिष्ट प्रतिभा जैसे ही खास और विश्व स्तर के स्टेशनरी उत्पादों जैसे नोटबुक, राइटिंग, ड्रॉइंग, आर्ट व मैथ इंस्ट्रूमेंट्स के साथ हम उनके सपनों को पूरा करने में मददगार बनेंगे,’’ श्री गुप्ता ने कहा।

    सीज़न 12 में क्लासमेट स्पैल बी एक वैबसाइट के जरिए विद्यार्थियों के साथ सक्रियता से जुड़ा जिस पर लर्निंग मॉड्यूल्स, टैस्ट, इंट्रैक्टिव ब्लॉग और कॉन्टेस्ट का विस्तृत सैट था जिसने विद्यार्थियों को इस आयोजन हेतु तैयार करने में मदद की।

    क्लासमेट स्पैल बी के विजेता के लिए ग्रैंड प्राइज़ और सेमिफाइनलिस्टों के पुरस्कार खास तौर पर क्लासमेट द्वारा डिजाइन व प्रायोजित किए गए ताकि विद्यार्थियों को वह ध्येय हासिल करने को प्रोत्साहित किया जाए जो उनके दिल के करीब है।

    इस वर्ष की प्रतियोगिता क्लासमेट से प्रस्तुत की और निकलओडियन सोनिक, टाइम्स ऑफ इंडिया एवं विक्टर टैंगो इस आयोजन में सहयोगी बने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here