पथ विक्रेताओं को ताबड़तोड़ लोन देने का फरमान रविवार को बैंक खुलवाकर करवाया लोन संबंधी काम

0
25

Ahilya Times. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को देशभर के पथ विक्रेताओं से वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए संवाद करेंगे। इससे पहले ‘पीएम स्वनिधि योजना’ के अंतर्गत सभी पात्र पथ विक्रेताओं को लोन देने की कवायद शुरू हो गई है। कोशिश है कि कार्यक्रम से पहले सभी पात्र हितग्राहियों को योजना के तहत 10-10 हजार रुपये का लोन दे दिया जाए। इसी कड़ी में रविवार को शहर की ज्यादातर बैंक खुले रखकर लोन संबंधी औपचारिकताएं पूरी करवाई गईं। यही काम सोमवार और मंगलवार को भी होगा।

कलेक्टर मनीष सिंह और निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बैंक अधिकारियों को रविवार को बैंक चालू रखकर लोन संबंधी काम पूरे करने को कहा था। इस दौरान ऋण वितरण के साथ डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए हितग्राहियों को क्यूआर कोड और यूपीआइ कोड दिया गया। संवाद कार्यक्रम में 50 से 100 पथ विक्रेताओं को कोरोना प्रोटोकॉल के साथ लाइव दिखाने की व्यवस्था हो रही है। इंदौर में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम रवींद्र नाट्यगृह में होगा।

प्रदेश में इंदौर सबसे आगे

निगम के अपर आयुक्त श्रृंगार श्रीवास्तव ने बताया कि लोन दिलवाने के मामले में अभी तक की स्थिति में इंदौर प्रदेश में सबसे आगे है। अब तक लगभग 22 हजार आवेदन सत्यापित हो चुके हैं जिनमें से 8000 के दस्तावेज आ चुके हैं और लगभग 7000 हितग्राहियों को लोन देने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। रविवार को बैंक खुले रखवाकर हितग्राहियों को ब्रांच लाया गया और उनसे लोन संबंधी औपचारिकताएं पूरी करवाई गईं। निगम उपायुक्त नरेंद्र शर्मा ने बताया कि शहर की 200 से ज्यादा राष्ट्रीयकृत बैंकों में रविवार को काम हुआ।

ढूंढ-ढूंढकर लोगों को गाड़ी में लाए बैंक तक

अफसरों ने बताया कि रविवार को जिन हितग्राहियों से फोन पर संपर्क नहीं हुआ, उनके घर ढुंढवाकर गाड़ी से उन्हें बैंक तक लाया गया। अकाउंट खुलवाने समेत अन्य खानापूर्तियां पूरी करवाकर वापस छोड़ा गया।

सांवेर के छगनलाल वर्मा से प्रधानमंत्री करेंगे बात

नगरीय विकास और आवास विभाग के संयुक्त संचालक अभय राजनगांवकर ने बताया कि बुधवार को होने वाले संवाद कार्यक्रम के दौरान पीएम मप्र के तीन हितग्राहियों से बात करेंगे। इनमें इंदौर जिले के सांवेर के छगनलाल वर्मा शामिल हैं जो परंपरागत रूप से खजूर की झाड़ियों से झाड़ू बनाकर बेचते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here