अब आप भी बन सकते हैं क्रिकेट के सितारे, जानिए कैसे

0
128

इंदौर :  हमारे देश में यदि क्रिकेट की बात की जाए तो फिर उसकी प्रसिद्धी के आगे सारे खेल एक तरफ है। लेकिन आज भी देश के कई बच्चे अच्छा क्रिकेट खेलते तो है, पर उन्हें उचित प्लेटफॉर्म नहीं मिल पाता है। जिसके कारण उनका टेलेंट लोगों के सामने ही नहीं आ पाता है। लेकिन अब हम कह सकते है कि ‘ट्रू प्रीमियर लीग’ क्रिकेट में करियर बनाने वालों के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी बदौलत वे देश के बेहतरीन क्रिकेटर्स बन सकते है। ‘टीपीएल’ भारत का पहला यूनिक कॉन्सेप्ट है जिसके अंतर्गत क्रिकेट के नए-नए उभरते हुए टेलेंट को प्लेटफॉर्म दिया जा रहा है। ‘टीपीएल’ की शुरुआत महाराष्ट्र से हो चुकी है और इसमें हजारों बच्चों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। अब उसी तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी ‘टीपीएल’की शुरुआत होने जा रही है।

 मोहम्मद अज़रुद्दीन, चेतन शर्मा, विनोद कांबली, सुनील जोशी, हर्शेल गिब्स, वेणुगोपाल राव जैसे कई प्रसिद्ध क्रिकेटर्स ‘टीपीएल’ की मेंटर्स टीम में है। वहीं 50 से ज्यादा बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी ‘टीपीएल’ के साथ जुड़े है। साथ ही होने वाले प्रत्येक मैच में बॉलीवुड या क्रिकेट के सेलिब्रिटी भी उपस्थित रहेंगे।

 टीपीएल‘ की अवधारणा पेश करने वाले जहीर राणा ने कहा कि आज देश में बहुत से बच्चे है जो कि समर्पित होकर क्रिकेट खेलते है। लेकिन क्रिकेटिंग सिस्टम में जगह कम है और खिलाड़ी ज्यादा है, इसलिए ये संभव नहीं है कि हर योग्य बच्चा क्रिकेट खेल पाए। हमारे देश में हर गली हर मोहल्ले में क्रिकेट है और यहाँ हर साल करीब 2 लाख के आसपास बच्चे क्रिकेट खेलते है, लेकिन उन्हें उचित प्लेटफॉर्म ही नहीं मिल पाता है। एक तरफ टीवी और बॉलीवुड के लिए जो लोग काम करते है उन्हें तो कहीं न कहीं काम मिल ही जाता है, लेकिन क्रिकेट में ऐसा नहीं है यहाँ या तो आप देश के लिए खेलते है या आप कुछ नहीं है। इसीलिए हमने ‘ट्रू प्रीमियर लीग’ नाम का प्लेटफॉर्म बनाया है जिससे ज्यादा से ज्यादा टेलेंट सामने आए।

उन्होंने आगे कहा कि ‘ट्रू प्रीमियर लीग’ भारत का पहला क्रिकेट प्रीमियर लीग है, जिसमे प्रत्येक खिलाड़ी अपनी योग्यता के दम पर ही आगे बढ़ेगा। यह होनहार खिलाडियों के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है जिसमे नेम, फेम और मनी तीनों है। चूंकि ये रियलिटी शो है इसलिए यदि कोई टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और उस टीम के किसी खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया है तो उसकी अनदेखी नहीं की जाएगी। टीपीएल के साथ हर प्रतिभाशाली खिलाड़ी आगे बढ़ेगा।

‘टीपीएल’ क्रिकेट मैच को ट्रू स्पोर्ट टीवी चैनल पर देखा जा सकता है। टीपीएल का फॉर्मेट 20-20 ओवर का रखा गया है। महाराष्ट्र में कुल 500मैचेस खेले जाएंगे, जिसमे प्रतिदिन दो मैच होंगे। इसमें 16 से 30 साल का कोई भी व्यक्ति पार्टिसिपेट कर सकता है। टीपीएल में कई तरह की चयन प्रक्रिया के द्वारा खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन फीस निशुल्क है साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया होने के बाद एक महीने तक चयन प्रक्रिया चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here