60 घंटे बाद वापस लौटा भारत मां का शेर…वंदन…अभिनंदन…पढ़े पूरी खबर लाइव

0
179

अमृतसर। आखिरकार पाकिस्तान ने देश के इस वीर सपूत को भारत को सौंप दिया। पाकिस्तानी रेंजर्स ने अपनी तरफ का गेट खोला और इधर बीएसएफ ने भी पाकिस्तान की ओर जाने वाला गेट खोल दिया। इधर स्टैंड्स तक लोगों को पहुंचने नहीं दिया गया था। भारत की ओर से बीटिंग रिट्रीट को कैंसिल कर दिया गया था, लेकिन पाकिस्तान ने अपनी ओर बीटिंग रिट्रीट का आयोजन किया। स्टैंड्स से बाहर हजारों लोग मौजूद थे और पूरे वातावरण में ‘अभिनंदन…अभिनंदन’, ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे गूंज उठे। हर किसी की नजरें जीटी रोड पर पाकिस्तान की ओर टिकी हुई थीं। उधर से भारतीय गाड़ी में सीना ताने विंग कमांडर अभिनंदन आते नजर आए तो जनता का जोश और हिलोरे मारने लगा।
विंग कमांडर अभिनंदन ने जैसे ही भारतीय धरती पर कदम रखा वैसे ही लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बैक ग्राउंड में भारत माता की जय के नारे गूंज रहे थे। देशभक्ति के गाने लोगों में जोश भरने का काम कर रहे थे। हो भी क्यों न! देश का एक सपूत एक ऐसे देश से सुरक्षित लौटकर आ रहा था, जिसे आमतौर पर दुश्मन की नजर से देखा जाता है। यही नहीं युद्धबंदियों को लेकर पाकिस्तान का रिकॉर्ड भी अच्छा नहीं रहा है।
विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान जैसे ही वाघा-अटारी सीमा पर पहुंचे तो सीमा के इस तरफ बेसब्री से उनका इंतजार कर रही जनता का जोश देखने लायक था। इसके बाद पाकिस्तान ने कागजी कार्रवाई के नाम पर काफी वक्त लगाया और यह वक्त बेसब्री से इंतजार में गुजरे। फिर वो वक्त भी आ गया, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था।
अभिनंदन के अभिनंदन के लिए वाघा बॉर्डर पर हजारों लोग मौजूद थे। इसके अलावा देशभर में उनके सुरक्षित लौट आने के लिए दुआएं होती रहीं। पाकिस्तान के एक-एक कदम पर नजर रखी जा रही थी। ऐसे में हर किसी को अभिनंदन के वापस लौट आने की उम्मीद तो थी, लेकिन पाकिस्तान पर भरोसा कम होने के कारण आशंका भी बनी हुई थी। खैर जैसे ही अभिनंदन ने हिंदुस्तान की धरती पर कदम रखा, वैसे ही हर तरफ खुशी की लहर दौड़ पड़ी। खुद अभिनंदन की खुशी का भी कोई ठिकाना नहीं रहा। भारतीय जमीन पर पहुंचते ही झुकते हुए धरती मां को चूमकर इस वीर सपूत ने शुक्रिया किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here