1.87 लाख दीयों की रोशनी से जगमगाई अयोध्या, बनेगा रिकॉर्ड

0
271

अयोध्या. छोटी दिवाली पर अयोध्या में राम की पैड़ी पर अनोखा नजारा देखने को मिला। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में जब सरयू किनारे राम की पैड़ी पर तकरीबन 2 लाख (1 लाख 87 हजार 213 से ज्यादा) दीयों को रोशन किया गया, तो सारे घाट जगमगा उठे। दिवाली के एक रोज पहले इस भव्य आयोजन ने अयोध्यावासियों को कुछ वैसी ही याद दिलाई, जब पौराणिक कथाओं के मुताबिक भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे।

गिनेस बुक में शामिल कराने की तैयारी
दीपोत्सव के इस आयोजन में बड़ी तादाद में अयोध्यावासी शुमार हुए। सरकार ने भी काफी पहले से इसकी तैयारियों को मूर्त रूप देने के लिए इंतजाम किए थे। अयोध्या में भगवान राम के स्वागत स्वरूप निकली शोभायात्रा के बाद अयोध्या में हो रहे इस आयोजन को लेकर यहां के हर वर्ग में उत्साह देखने को मिला।

सरकार की ओर से भी दीपोत्सव के इस अति विशिष्ट आयोजन को गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में शामिल कराने की तैयारी की गई है। हालांकि गिनेस बुक में नाम दर्ज होने में अभी अयोध्या को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। इस बारे में आधिकारिक पुष्टि के बाद ही रेकॉर्डबुक में दीपोत्सव के इस आयोजन को दर्ज किया जाएगा, जिसमें अभी 5 दिन का वक्त लगेगा।

योगी और राज्यपाल ने जलाए 21 दीये
इस दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने भी सरयू के तट पर 21 दीये जलाए। सीएम योगी और गवर्नर ने ने दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद सरयू की आरती की। उनके साथ यूपी के डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here