दिवाली पर फटाकों से शहर के प्रदूषण की पहली बार होगी हर पल की मॉनिटरिंग 

0
316

इंदौर. इस दिवाली शहर में पहली बार मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीपीसीबी) द्वारा प्रदूषण पर हर पल नजर रखी जाएगी। ये मॉनिटरिंग कुछ माह पहले पोलोग्राउंड में लगे कंटीन्यूअस एम्बीएंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन (सीएएक्यूएमएस) से की जाएगी। दिवाली पर आतिशबाजी से होने वाले वायु प्रदूषण की इस तरह पहली बार मॉनिटरिंग की जाएगी।
एमपीपीसीबी द्वारा हर दिवाली पर शहर में होने वाले वायु प्रदूषण की जांच की जाती है। यह जांच बोर्ड के विजय नगर, कोठारी मार्केट और सांवेर रोड सेंटर से की जाती है। लेकिन इस साल एमपीपीसीबी ने पोलोग्राउंड औद्योगिक संगठन के साथ मिलकर सीएएक्यूएमएस स्थापित किया है। जहां वायु प्रदूषण की हर पल की जांच होती है।
दिवाली से दो-तीन दिन पहले का डेटा भी लेंगे- एमपीपीसीबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रयोगशाला प्रभारी डॉ डीके वाघेला ने बताया कि इस सेंटर से इस दिवाली पर पहली बार वायु प्रदूषण की जांच की जाएगी। अब तक तीनों सेंटरों से होने वाली जांच में हर घंटे रिकॉर्ड लिए जाते थे, लेकिन पहली बार विभाग को हर पल के डेटा मिल सकेंगे। विभाग द्वारा आम दिनों से दिवाली पर होने वाले प्रदूषण की जांच के लिए सभी सेंटर पर दो से तीन दिन पहले भी डेटा रिकॉर्ड किए जाएंगे।
पीथमपुर में भी होगी हर पल जांच- डॉ. वाघेला ने बताया कि हाल ही में इंदौर की तरह पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में भी सीएएक्यूएमएस स्थापित किया गया है। इसकी टेस्टिंग जारी है। इस सेंटर से भी दीवाली पर प्रदूषण की जांच की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here